1.मांग का अर्थ बताइये.
किसी वस्तु की मांग , एक दी हुई कीमत पर , उस वस्तु की वह मात्रा है जो उस कीमत पर एक निश्चित
समय में खरीदी जाती है.
2. मांग सूचि क्या होती है?
मांग अनुसूचि बतलाती है कि किस वस्तु कि किस कीमत पर उपभोगता कितनी मात्रा खरीदेगा.
3.मांग को प्रभावित करनेवाले तत्व कौन से हैं?
· वस्तु की अपनी कीमत.
· संबंधित वस्तुओ कि कीमतें.(१. स्थानापन वस्तु व् २. पूरक वस्तु )
· उपभोगता की आय.
· उपभोगता की रूचि और प्राथमिकता.
· भविष्य में कीमत परिवर्तन की आशा.
· नई स्थानापन वस्तुओं की खोज.
2. मांग वक्र को परिभाषित करें .
मांग तालिका में दिए गए आंकड़ों को जब रेखा चित्र द्वारा प्रदर्शित किया जाता है और फलस्वरूप जीओस वक्र कि रचना होती है , उसे मांग वक्र कहते हैं.
5. प्रतिस्थापन वस्तु की कीमत कम होने से वस्तु की मांग पर क्या प्रभाव पड़ेगा ?
प्रतिस्थापन वस्तु की कीमत कम होने से वस्तु की मांग कम हो जाएगी.
6. एक उपभोगता दी हुई कीमत पर किसी वस्तु की कम मात्रा कब खरीदेगा?
एक उपभोगता दी हुई कीमत पर किसी वस्तु की कम मात्रा तब खरीदेगा जब उस की आय कम हो जाए
अथवा वाव्स्तु के प्रति उ का रुचि कम हो जाए.
7. व्यक्तिगत मांग किसे कहते हैं ?
व्यक्तिगत मांग एक उपभोगता की विभिन्न कीमतों पर दिए ह्वस्तु कि मांगी गई मात्रा है .
8. बाज़ार मांग क्या होती हैं?
बाजार मांग किसी वस्तु की दी हुई कीमत और समय बिंदु पर सभी उपभोगताओं की मांग का जोड़ है.
9. मांग की मात्रा में परिवर्तन का क्या अर्थ है?
जब मांग में परिवर्तन, ‘वस्तु की अपनी कीमत’ में परिवर्तन के कारण होता है तो उसे ‘मांग की मात्रा में परिवर्तन’ कहते हैं?
10. मांग में परिवर्तन का अर्थ बतलाएँ.
जब वस्तु की मांग में परिवर्तन अन्य कारकों के कारण होता है, तो इसे मांग में परिवर्तन कहते है.
11. प्रतिस्थापन वस्तु के दो उधारन दें.
१. चाय और काफी २. पेप्सोडेंट और कोलगेट दन्तमंजन.
12. मांग में % परिवर्तन कैसे निकालते हैं?
मांग में % परिवर्तन = Q/ Q x 100 वस्तु की मात्रा में परिवर्तन/ प्रारंभिक मांग . १००
13. मांग का नियम क्या है?
मांग का नियम बतलाता है कि अन्य वस्तु समान रहने पर वस्तु कि कीमत और मांग में विपरीत संबंध
होता है.
14. वस्तु की कीमती मैं % परिवर्तन कैसे निकलते हैं?
वस्तु की कीमती मैं % परिवर्तन = कीमत में परिवर्तन / प्रारंभिक कीमत . १००
15. वस्तु की मांग की लोच को प्रभावित करने वाले तत्त्व कौन से हैं?
१. स्थानापन वस्तुओ की उपलब्धता, २. वस्तु पर व्यय का आय में भाग.३. उपभोगता की आदत .
४.समय अवधि ५. वस्त का सुभाव.६. वस्तु के विभिन् प्रयोग ७. स्थगन की संभावना, धन का वितरण.
16. वस्तु की मांग दायीं ओर कब खिसकती है ?
17. १.उपभोगता की आय में वृद्धि २. प्रतिस्थापन वस्तु की कीमत में परिवर्तन, ३.पूरक वस्तु कि कीमत मई परिवर्तन ४. उपभोगता की अभिरूचि में अनुकूल परिवर्तन ५. पूरक वस्तु की कीमत मैं गिरावट.
18. मांग वक्र ढालू क्यों होती है ? व्याख्या करें .
१. घटती हुई सीमान्त उपयोगिता का नियम,२. आय प्रभाव ३. स्थानापन प्रभाव ४. उपभोगताओं कि संख्या ५.
वास्तु के विभिन् प्रयोग .
19. किसी वस्तु की मांग पुर्णतय बे-लोच कब होती है?
जब कीमत बढ़ने पर कीमत भी वस्तु कि मांग कम नहीं होती यां कीमत घटने पर वस्तु कि मांग नहीं बढती.
20. कौन सा ऐसा तत्त्व है जो वस्तु की मांग को अधिक यां कम लोचशील बनाता है ? एक तत्त्व बताइये.
स्थानापन की उपलब्ता.
21. समान्य वस्तुएँ वस्तु कि परिभाषा दें
22. समान्य वस्तुएँ वह वस्तुएँ होती हैं जिनकी मांग आय बढने से बढ़ जाती है और आय घटने से मांग घट जाती हैं.
23. निम्न कोटि की वस्तु की परिभाषा दें.
निम्न कोटि की वस्तु वह वस्तु होती है जिनकी मांग आय बढने से घटती.
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